मस्क के पुराने ट्वीट से पता चलता है ट्विटर के नये मालिक का मिजाज…

मस्क के पुराने ट्वीट से पता चलता है ट्विटर के नये मालिक का मिजाज…

प्रोविडेंस (अमेरिका), 27 अप्रैल। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर खरीदने के लिए सहमत होने से तीन दिन पहले विश्व के सबसे धनी व्यक्ति एलन मस्क ने बिल गेट्स की एक तस्वीर साझा की और उनके पेट का मजाक उड़ाने के लिए एक हल्के फुल्के शब्द का उपयोग किया।

अक्सर किशोरों जैसा व्यवहार करने वाले मस्क के पुराने ट्वीट से यह प्रदर्शित होता है कि उन्होंने एक साहसिक अरबपति की अपनी सार्वजनिक छवि गढ़ने के लिए सोशल मीडिया का किस कदर उपयोग किया। ट्वीट से यह भी खुलासा हो सकता है कि मस्क इस सोशल मीडिया मंच को कैसे संचालित करेंगे।

सायराकुस यूनिवर्सिटी की प्राध्यापक जेनिफर ग्रेगील ने कहा, ‘‘फीड देखिये : यह पूरी जगह है। यह अस्थिर है। कभी-कभी यह अत्यधिक है।’’ प्राध्यापक ने हाल में अपने छात्रों को पाठ्य सामग्री के रूप में मस्क के ट्वीट दिये थे।

उन्होंने कहा, ‘‘यह (ट्वीट) उन्हें कुछ हद तक एक बागी नेता के रूप में चित्रित करता है जो एक सार्वजनिक मंच को बचाने के लिए उसका नियंत्रण अपने हाथों में ले लेंगे। यह मिथक उन्होंने गढ़ा है। ’’

मस्क ट्विटर पर 2010 में आये थे और अब उनके 8.5 करोड़ फॉलोअर हैं, जो किसी कारोबारी के फॉलोअर की सर्वाधिक संख्या है।

वह ट्विटर के लिए 44 अरब डॉलर अदा करने को सोमवार को सहमत हुए। उन्होंने कहा कि वह एक ऐसी जगह बनाना चाहते हैं जहां हर तरह की बात कहने की अनुमति हो।

मस्क ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि यहां तक कि मेरे कटु आलोचक भी ट्विटर पर हैं क्योंकि मुक्त अभिव्यक्ति का यही मतलब है। ’’

टेस्ला और स्पेसएक्स का सीईओ होने के नाते मस्क अपनी कारोबारी घोषणाओं के लिए अपने ट्विटर अकाउंट का उपयोग करते हैं।

वह प्रौद्योगिकी और व्यापार के बारे में लिखते हैं लेकिन महिलाओं के बारे में भी चुटकुले पोस्ट करते हैं और एक बार कनाडाई प्रधानमंत्री की तुलना हिटलर से कर दी थी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…