यूक्रेन अमेरिका से और मदद की अपील करेगा…

यूक्रेन अमेरिका से और मदद की अपील करेगा…

कीव (यूक्रेन), 16 मार्च। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की अमेरिकी कांग्रेस (संसद) में अपने संबोधन में अधिक मदद की अपील कर सकते हैं। वहीं रूस ने यूक्रेन की राजधानी पर बुधवार को बमबारी जारी रखी। ज़ेलेंस्की ने कहा कि तीन हफ्ते की जंग के बाद रूस की सरकार के साथ वार्ता से उम्मीद जग रही है। हालांकि अबतक किसी भी सहमति पर नहीं पहुंचा जा सका है।

अमेरिकी कांग्रेस में उनके भाषण के पूर्वावलोकन में, ज़ेलेंस्की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ‘यूक्रेन के सभी मित्रों’ को 13.6 अरब डॉलर की मदद के लिए शुक्रिया कहेंगे। उन्होंने रूस को दंडित करने के लिए अधिक हथियार और पाबंदियों की अपील की है। साथ में यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को प्रतिबंधित करने की भी गुजारिश की है ताकि रूस की मिसाइलों और विमानों को रोका जा सके।

उन्होंने कहा कि रूसी बल यूक्रेन में काफी अंदर नहीं पहुंच पाए हैं लेकिन वे शहरों पर भारी गोलाबारी कर रहे हैं। यूक्रेन और रूस के प्रतिनिधियों की मुलाकात के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि रूस की मांगें बढ रही हैं। दोनों पक्षों की बुधवार को बाद में फिर से बातचीत होने की उम्मीद है। ज़ेलेंस्की ने वीडियो के माध्यम से राष्ट्र के नाम संदेश में कहा, “कोशिशों की अब भी जरूरत है, संयम की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, “किसी भी युद्ध का अंत समझौते के साथ होता है।”

इस बीच कीव आपात सेवा एजेंसी ने एक बयान में बताया कि बुधवार को मध्य कीव की 12 मंजिला एक इमारत पर एक गोला आकर गिरा जिससे शीर्ष मंजिल तहस-नहस हो गई और आग गई। उसने घटना की तस्वीरें भी साझा की हैं। इस हमले में आसपास की इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। एजेंसी ने बताया है कि हमले में दो लोग हताहत हुए हैं लेकिन यह स्पष्ट नहीं किया है कि वे जख्मी हुए हैं या उनकी मौत हो गई है। इसी के साथ खारकीव में भी रात में एक शक्तिशाली विस्फोट सुनाई दिया।

कीव क्षेत्र के प्रमुख ओ कुलेबा ने बताया कि रूसी बलों ने कीव के उपनगरीय इलाकों में लड़ाई तेज़ कर दी है। उन्होंने कहा कि रूसी फौज राजधानी को सड़क मार्ग से काटना चाह रही है। कीव के आसपास के 12 शहरों के पास पानी नहीं है और छह नगर ऐसे हैं उनके पास घरों को गर्म रखने की व्यवस्था नहीं है, क्योंकि यहां अधिक ठंड पड़ रही है। कुलेबा ने बताया कि रूस ने इवानकीव शहर पर कब्जा कर लिया है जो कीव से उत्तर में 80 किलोमीटर दूर है और बेलारूस से लगते आसपास के क्षेत्रों पर भी कब्जा कर लिया है।

अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि रूसी सेना राजधानी के मध्य से करीब 15 किलोमीटर दूर है। यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में अस्पताल के कर्मियों को दो मोर्चों पर लड़ना पड़ रहा है। पहला वह कोविड से पीड़ित मरीजों का इलाज कर रहे हैं और दूसरे वे युद्ध में जख्मी हुए लोगों के उपचार में लगे हैं। संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि यूक्रेन में अबतक करीब 700 आम लोगों की मौत हो चुकी है और सटीक संख्या इससे कहीं ज्यादा हो सकती है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…