उत्तर प्रदेश रेरा’ के तहत कई बिल्डर की कुर्क संपत्ति की होगी ई-नीलामी…

उत्तर प्रदेश रेरा’ के तहत कई बिल्डर की कुर्क संपत्ति की होगी ई-नीलामी…

नोएडा, 14 मार्च। गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी उत्तर प्रदेश भू-संपदा विनियामक प्राधिकरण ‘उत्तर प्रदेश रेरा’ के तहत बकाया का भुगतान नहीं करने पर यहां के कई बिल्डर की कुर्क की गई करीब 380 करोड़ रुपये की संपत्ति की ई-नीलामी करवाएंगे। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) वंदिता श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तर प्रदेश भू-संपदा विनियामक प्राधिकरण ‘उत्तर प्रदेश रेरा’ के तहत रिकवरी सर्टिफिकेट (आरसी) के करीब 1400 करोड़ रुपये विभिन्न बिल्डर पर बकाया हैं। उन्होंने बताया कि दादरी और सदर तहसील की टीम अब तक करीब 400 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क कर चुकी है। लेकिन नीलामी ना होने से बकाया रकम की वसूली नहीं हो पा रही है।

अधिकारी ने बताया कि जिला प्रशासन के प्रस्ताव पर उत्तर प्रदेश सरकार ने ई-नीलामी की मंजूरी दी थी जिसके बाद प्रशासन नीलामी कराने की तैयारी कर रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने नीलामी कराने के लिए जिला अधिकारी को अधिकृत किया है। शासन आदेश मिलने के बाद प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। जिला प्रशासन नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के साथ मिलकर इस प्रक्रिया को पूरा करेगा। अब तक 44 बिल्डरों की 309 संपत्ति कुर्क की जा चुकी है और जिला प्रशासन का लक्ष्य है कि मार्च महीने में ही पहली नीलामी करा ली जाए।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट