आंख में बॉट मक्खियां घुसने की दुर्लभ बीमारी से पीड़ित अमेरिकी महिला की सफल सर्जरी हुई…

आंख में बॉट मक्खियां घुसने की दुर्लभ बीमारी से पीड़ित अमेरिकी महिला की सफल सर्जरी हुई…

नई दिल्ली, 22 फरवरी। हाल में अमेजन वन का दौरा करने वाली एक अमेरिकी महिला आंख में एक तरह के ऊतक संक्रमण मियासिस की दुर्लभ बीमारी से पीड़ित पायी गयी और यहां एक निजी अस्पताल में उसकी ‘‘सफल सर्जरी’’ हुई। अस्पताल प्राधिकारियों ने सोमवार को यह दावा किया। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन के दौरान 32 वर्षीय महिला के शरीर से ‘‘तकरीबन दो सेंटीमीटर के आकार की तीन जिंदा बॉट मक्खियां’’ निकाली गयी। मियासिस मानव ऊत्तक में मक्खी के लार्वा का संक्रमण है। यह उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में होता है।

वसंत कुंज के फोर्टिस अस्पताल ने एक बयान में बताया कि अमेरिकी महिला दाहिनी आंख की ऊपरी पलक पर सूजन के साथ ही लाल चकते होने और दर्द की शिकायत लेकर आपात विभाग में आयी। उसने यह भी बताया कि उन्हें पिछले चार-छह सप्ताह से ऐसा महसूस हो रहा है कि उनकी पलकों के अंदर कुछ चल रहा है।

अस्पताल में परामर्शक और आपात विभाग के प्रमुख डॉ. मोहम्मद नदीम ने कहा, ‘‘यह मियासिस का बहुत दुर्लभ मामला है। इन मामलों में तत्काल विस्तार से विश्लेषण की आवश्यकता होती है। अमेरिकी नागरिक एक यात्री हैं और वह दो महीने पहले अमेजन वन में गयी थीं। इसके बाद उनकी जांच की गयी।’’

बयान में कहा गया कि एनेस्थीशिया दिए बिना सभी एहतियात के साथ 10-15 मिनट में सर्जरी पूरी की गयी। इसके बाद महिला को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी। अस्पताल ने दावा किया कि भारत में ऐसे मामले ज्यादातर ग्रामीण इलाकों से और खासकर बच्चों में सामने आते हैं जहां बॉट मक्खियां नाक के रास्ते से या त्वचों के घावों के जरिए शरीर में प्रवेश करती हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…