गर्मियों में कैसे रखें अपने लैपटॉप का ध्यान…

गर्मियों में कैसे रखें अपने लैपटॉप का ध्यान…

गर्मियों का मौसम आ चुका है ऐसे में अपने गैजेट का खास ध्यान रखने की जरूरत हैं। खासकर ऐसे गैजेटों की जिन्हें आप रोज प्रयोग करते हैं मसलन लैपटॉप को ही ले लीजिए। गर्मियों के मौसम में लैपटॉप को हीट होते टाइम नहीं लगता। कुछ समय पहले एचपी के लैपटॉप में हीटिंग की दिक्कत काफी आती थी लेकिन ये लैपटॉप का हार्डवेयर इशू था। मगर अब एचपी के लैपटॉप में ये दिक्कत नहीं आती। लैपटॉप हीट होने से उसके अंदर के छोटे-छोटे पार्टस खराब हो सकते हैं। गर्मियों में लैपटॉप को प्रयोग करने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। इससे उसकी उम्र काफी बढ़ जाती है।

लैपटॉप कूलिंग पैड:- गर्मियों में अगर आपको देर तक लैपटॉप पर काम करना है तो इसके लिए कूलिंग पैड का प्रयोग करें तो आपके लैपटॉप के तापमान को कम रखता है।

छाया में रखें:- अगर लैपटॉप का प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो इसके लिए उसे ऐसी जगह रखें जहां पर धूप या फिर कम गर्मी हो, गर्म जगहों में लैपटॉप रखने पर पहले से ही वो गर्म रहेगा जो लैपटॉप के लिए सही नहीं हैं।

धूल मिट्टी से दूर रखें:- लैपटॉप को धूल मिट्टी से दूर रखें, लैपटॉप में धूल मिट्टी जाने से भी वो जल्दी हीट करता है साथ ही उसका मदरबोड और फैन भी ब्लॉक हो सकते हैं।

कार के अंदर न छोड़:- गर्मियों के मौसम में अगर आप कार के अंदर लैपटॉप छोड़कर कहीं बाहर जा रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें। बंद कार के अंदर का तापमान काफी तेजी से गर्म होता है जो लैपटॉप को खराब कर सकता है।

सॉफ्टवेयर अनइंस्टॉल:- अगर आपके लैपटॉप में ज्यादा रैम और लो प्रोसेसर लगा हुआ है तो उसमें भारी भरकम सॉफ्टवेयर इंस्टॉल न करें अगर ऐसे सॉफ्टवेयर चलाने की आपको जरूरत पड़ती भी है तो इसके लिए दूसरे अनवांटेड सॉफ्टवेयर हटा दें।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…