मथुरा रिफाइनरी में आयोजित हुआ 36वां फ्लावर शो…

मथुरा रिफाइनरी में आयोजित हुआ 36वां फ्लावर शो…

फ्लावर शो पुष्पों की छटा देख मंत्रमुग्ध हुए दर्शक…

मथुरा। मथुरा रिफाइनरी अपनी हरित व स्वच्छ छवि के लिए एक विषेष पहचान रखती है, और इस पहचान को बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयत्नशील भी रहती है। इसी श्रृंख्ला में मथुरा रिफाइनरी द्वारा 19-20 फरवरी 2022 को 36वां वार्षिक फ्लावर शो आयोजित किया गया। इस शो के दौराना कई प्रकार के मनमोहक फूल विशेष साज-सज्जा के साथ प्रदर्शित किए गए, जिसने सभी का मन मोह लिया। दो दिवसीय इस फ्लावर शो का उद्घाटन मथुरा रिफाइनरी के कार्यकारी निदेशक व रिफाइनरी प्रमुख श्री आशिस कुमार माइति ने 19 फरवरी 2022 को किया। इस अवसर पर देबजित गोगोई, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (तकनीकी व तकनीकी सेवाए), पी. टी. सोलंकी, मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन), अजय कैला, मुख्य महाप्रबंधक (तकनीकी सेवाए व एच एस ई), पी. के. सिन्हा, मुख्य महाप्रबंधक (तकनीकी), इंडियन ऑयल मथुरा रिफाइनरी कर्मचारी संघ व इंडियनऑयल ऑफिसर एसोसिएशन के पदाधिकारी, वृंदा क्लब की सदस्य व भारी संख्या में रिफाइनरी टाउनशिप के निवासी उपस्थित थे।

36वें फ्लावर शो की सराहना करते हुए मथुरा रिफाइनरी के कार्यकारी निदेशक व रिफाइनरी प्रमुख ने कहा कि मथुरा रिफाइनरी में सन 1986 से लगातार फ्लावर शो का आयोजन किया जा रहा है, जो हम सभी रिफाइनरी कर्मियों के पर्यावरण के प्रति सम्मान और स्नेह को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि फूल हम सभी को जीवन की शिक्षा देते हैं कि हमारा जीवन सदैव दूसरों के लिए सुंदरता और महक फैलाने का माध्यम होना चाहिए। रिफाइनरी प्रमुख ने कहा कि पुष्प प्रदर्शनी जैसे कार्यक्रम प्रकृति के प्रति हमारे स्नेह और कर्तव्यों को दर्शाते हैं, साथ ही हमें प्रकृति के करीब जाने और इसे और बेहतर समझने का मौका देते हैं। श्री माइति ने सभी प्रतिभागियों व विजेताओं को बधाई देते हुए कहा कि आगे भी इसी तरह से भाग लेते हुए फ्लावर शो को और सुंदर बनाएं। रिफाइनरी नगर की नगर वाटिका में आयोजित इस फ्लावर शो के दौरान 5000 गमले, 8000 फ्लावरिंग प्लांट्स, 240 डेकोरेटिव प्लांट्स और 500 किलो के कट फ्लावर का उपयोग किया।

फूलों से सजी हाईड्रोजन कार, तितली, ब्रिज और सेल्फी झरोखा लोगों के विशेष आकर्षण का केंद्र रहा। फ्लावर शो के दौरान टाउनशिप के सैकड़ों निवासियों ने 24 कैटेगरी में आयोजित प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लिया और इस कार्यक्रम को सफल बनाया। दो दिवसीय आयोजन में मथुरा रिफायनरी नगर व आस पास के निवासियों ने फ्लावर शो का आनंद लिया और प्रकृति को सराहा। कोविड-19 की विषम परिस्थितियों के बाद आयोजित इस फ्लावर शो में पधारे सभी नागरिकों ने कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन किया और फ्लावर शो में बनी विभिन्न आकृतियों के सामने सेल्फी खींच कर अपने लिए सुंदर व मनमोहक यादें सजाई गईं।

पत्रकारअमित गोस्वामी की रिपोर्ट…