अमेरिका के अनुरोध पर होंडुरास के पूर्व राष्ट्रपति हर्नांडेज को गिरफ्तार किया गया…

अमेरिका के अनुरोध पर होंडुरास के पूर्व राष्ट्रपति हर्नांडेज को गिरफ्तार किया गया…

तेगुसिगल्पा, 16 फरवरी। होंडुरास की पुलिस ने देश के पूर्व राष्ट्रपति जुआन ओरलैंडो हर्नाडेंज को उनके घर से मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया।

अमेरिका ने नशीले पदार्थों की तस्करी और इसके लिए हथियारों का इस्तेमाल करने के मामले में हर्नांडेज को गिरफ्तार करके प्रत्यर्पित किए जाने का अनुरोध किया था।

हर्नांडेज को गिरफ्तार किए जाने से कुछ ही समय पहले होंडुरास के एक न्यायाधीश ने उनकी गिरफ्तारी के आदेश पर हस्ताक्षर किए थे। अदालत के प्रवक्ता मेल्विन डुअर्टे ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ऑफ जस्टिस ने इस मामले के निपटारे के लिए मंगलवार सुबह एक न्यायाधीश को नामित किया था, जिसके कुछ घंटों बाद उन्होंने गिरफ्तारी के आदेश पर हस्ताक्षर किए।

हर्नांडेज के भाई जुआन एंटोनियो ‘टोनी’ हर्नांडेज को मार्च 2021 में इसी मामले में आजीवन कारावास की सजा दी गई थी।

इससे पहले, होंडुरास के विदेश मंत्रालय ने ट्विटर के जरिए बताया था कि उसने देश के ‘सुप्रीम कोर्ट ऑफ जस्टिस’ को अधिसूचित किया है कि अमेरिकी दूतावास ने होंडुरास के नेता को गिरफ्तार करके प्रत्यर्पित करने का औपचारिक अनुरोध किया है।

अमेरिकी न्याय मंत्रालय की प्रवक्ता निकोल नवास ने सोमवार को इस मामले में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया था।

हर्नांडेज 27 जनवरी तक होंडुरास के राष्ट्रपति रहे। राष्ट्रपति कार्यालय छोड़ने के दिन उन्होंने ‘सेंट्रल अमेरिकन पार्लियामेंट’ में होंडुरास के प्रतिनिधि के रूप मे शपथ ग्रहण की थी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…