व्हाइट हाउस: कर्मचारियों से दुर्व्यवहार के आरोपों से घिरे विज्ञान सलाहकार का इस्तीफा…

व्हाइट हाउस: कर्मचारियों से दुर्व्यवहार के आरोपों से घिरे विज्ञान सलाहकार का इस्तीफा…

वाशिंगटन, 08 फरवरी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के शीर्ष विज्ञान सलाहकार एरिक लैंडर ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने व्हाइट हाउस द्वारा इस बात की पुष्टि करने के कुछ घंटों बाद यह कदम उठाया है कि आंतरिक जांच में लैंडर के अपने कर्मचारियों के साथ दुर्व्यवहार करने के भरोसेमंद सबूत मिले हैं। लैंडर का इस्तीफा बाइडेन प्रशासन में कैबिनेट स्तर पर पहला इस्तीफा है।

कार्यस्थल संबंधित एक शिकायत के बाद आंतरिक जांच में इस बात के सबूत मिले थे कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी नीति कार्यालय के निदेशक एवं बाइडेन के विज्ञान सलाहकार लैंडर ने न सिर्फ अपने कर्मचारियों को धमकाया, बल्कि उनके साथ अपमानजनक व्यवहार भी किया।

व्हाइट हाउस ने अपने कर्मचारियों से दुर्व्यवहार के लिए लैंडर को कड़ी फटकार लगाई थी। राष्ट्रपति कार्यालय ने सोमवार सुबह संकेत दिया था कि लैंडर को उनके पद पर बने रहने दिया जाएगा।

यह संकेत शपथ ग्रहण समारोह में बाइडेन के वादे के बावजूद दिया गया था कि वह अपने प्रशासन से जुड़े हर व्यक्ति से ‘ईमानदारी और शालीनता’ की उम्मीद करते हैं तथा उन लोगों को तत्काल बर्खास्त कर देंगे, जो दूसरों के प्रति अनादर दिखाते हैं।

बाद में, सोमवार शाम को व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन पसाकी ने कहा कि बाइडन ने ‘महामारी, कैंसर मूनशॉट, जलवायु परिवर्तन और अन्य प्रमुख मुद्दों पर ओटीएसपी में किए गए काम के लिए लैंडर का आभार जताते हुए’ उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

लैंडर ने अपने त्यागपत्र में कहा, ‘मैं बहुद दुखी हूं कि अतीत और वर्तमान के मेरे सहयोगी मेरे बात करने के तरीके से आहत हुए हैं। मेरा मानना है कि मैं अपनी भूमिका को प्रभावी ढंग से जारी रखने में संक्षम नहीं हूं और इस कार्यालय के काम बेहद अहम हैं, लिहाजा उसमें कोई बाधा नहीं उत्पन्न होनी चाहिए।’

व्हाइट हाउट ने स्पष्ट किया कि बाइडन ने लैंडर से इस्तीफा देने की मांग नहीं की थी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…