इराक व सीरिया पर तुर्की के युद्धक विमानों का हमला, चार की मौत…

इराक व सीरिया पर तुर्की के युद्धक विमानों का हमला, चार की मौत…

बगदाद, 03 फरवरी। तुर्की के युद्धक विमानों ने इराक और सीरिया के भीतर संदिग्ध कुर्दिश विद्रोहियों के ठिकानों पर हमले किये हैं। इराक में स्थित संयुक्त राष्ट्र मिशन के मुताबिक इन हमलों में कम से चार लोगों को मारे जाने की खबर है।

तुर्की पर कुर्दिश विद्रोहियों के तमाम हमलों के प्रतिकार स्वरूप तुर्किश युद्धक विमानों का निशाना इराक और सीरिया के तमाम इलाके बने हैं। इराक में संयुक्त राष्ट्र संघ के मिशन (यूएनएएमआई) ने ट्वीट कर जानकारी दी कि तुर्की के हमले से आम लोगों को जानमाल का नुकसान हुआ है। कम से कम चार लोगों के मारे जाने क पुष्टि करते हुए मिशन के ट्वीट में इराक के निनेवा शहर में हवाई हमलों की बात कही गयी है। यूएनएएमआई ने कहा कि इराक की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का हर कीमत पर, हर समय सम्मान किया जाना चाहिए।

संदेश में दोहराया गया है कि स्थानीय आबादी की हिफाजत सुनिश्चित की जानी होगी। साथ ही कहा गया है कि सभी विवादों का निपटारा बातचीत व सहयोग के जरिये किया जाना चाहिए। उधर तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने एक वक्तव्य में कहा कि हमलों की पुष्टि की है। कहा गया है कि इन ताजा हवाई हमलों का मकसद तुर्की की सीमाओं की रक्षा सुनिश्चित करना था। इराक़ में यूनीसेफ़ की प्रतिनिधि शीमा सेन गुप्ता ने एक वक्तव्य में सभी हितधारकों का ध्यान आकर्षित किया है कि बच्चों की सुरक्षा सदैव ही प्राथमिकता होनी चाहिये। उन्होंने संघर्ष से प्रभावित इलाक़ों में बच्चों और समुदाय के सदस्यों को बचाने के ठोस प्रबंध करने की मांग की है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…