भारत के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ में नहीं खेलेंगे रबादा…

भारत के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ में नहीं खेलेंगे रबादा…

पार्ल, 19 जनवरी। तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा भारत के ख़िलाफ़ होने वाली वनडे सीरीज़ में दक्षिण अफ़्रीका के लिए नहीं खेलेंगे, क्योंकि क्रिकेट साउथ अफ़्रीका (सीएसए) उनके करियर को लेकर कार्य प्रबंधन करना चाहता है।

पार्ल में बुधवार से शुरू होने वाली वनडे सीरीज़ के पहले मैच से 24 घंटे से भी कम समय में मंगलवार को दिए गए बयान में सीएसए ने कहा कि कार्य प्रबंधन को संभालने की वजह से और न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ अगले महीने से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज़ की तैयारियों को लेकर उन्हें आराम का मौक़ा दिया गया है।

रबादा बायो बबल में पिछले साल सितंबर की शुरुआत से खेल रहे थे, वह तब दक्षिण अफ़्रीका के श्रीलंका दौरे पर तीन वनडे और तीन टी20 मैचों का हिस्सा थे। इसके बाद वह आईपीएल 2021 के दूसरे हाफ़ में यूएई में भी दिल्ली कैपिटल्स के लिए आठ मैच खेले थे। इसके बाद वह सीधा टी20 विश्व कप में खेले। इसके बाद डेढ़ महीने का ब्रेक मिला और उसके बाद दक्षिण अफ़्रीका ने भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ खेलनी शुरू की।

अब भारत के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ 23 जनवरी को ख़त्म हो जाएगी और दक्षिण अफ़्रीका दो फरवरी को न्यूज़ीलैंड के लिए रवाना हो जाएगी, जहां टीम दस तारीख से से दो सप्ताह के बीच क्वारंटीन में रहेगी। न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ शुरू होगी और उसके बाद दक्षिण अफ़्रीका घर लौटकर बांग्लादेश के ख़िलाफ़ मार्च के मध्य में दो मैचों की टेस्ट सीरीज़ खेलेगी।

रबादा की अनु​पस्थिति में मार्को यानसन के वनडे में डेब्यू करने की उम्मीद है, जिन्हें एक महीने से कम समय में ही उनकी टेस्ट कैप मिली थी। इसका मतलब है कि लुंगी एनगिदी भारत के खिलाफ गेंदबाज़ी आक्रमण की कमान संभालेंगे। इसके अलावा सिसंडा मगाला भी डेथ बॉलिंग में अपना दमखम दिखा पाएंगे।

दक्षिण अफ़्रीका के पास तेज़ गेंदबाज़ी हरफ़नमौला की भी कमी नहीं है। उनके पास पार्नेल, प्रिटोरियस और एंडिले फेहुक्वायो को चौथे तेज़ गेंदबाज़ी विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

चयनकर्ताओं ने हरफ़नमौला के तौर पर बायें हाथ के स्पिनर ज्यॉर्ज लिंडे को भी शामिल किया है। लिंडे भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ का भी हिस्सा थे और अब उन्हें वनडे टीम में भी लिया गया है।सीएसए ने रबादा की जगह किसी भी खिलाड़ी को नहीं चुना है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…