कोविड-19 के मामलों में तेजी से वृद्धि के कारण संयुक्त राष्ट्र परमाणु संधि पर बैठक स्थगित…

कोविड-19 के मामलों में तेजी से वृद्धि के कारण संयुक्त राष्ट्र परमाणु संधि पर बैठक स्थगित..

न्यूयार्क, 31 दिसंबर । संयुक्त राष्ट्र में परमाणु संधि के लिए अगले सप्ताह मंगलवार से शुरू होने वाली बैठक कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने के कारण टाल दी गई है।

बैठक में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के बीच इस बारे में बृहस्पतिवार को सहमति बनने के बाद यह फैसला लिया गया।

महामारी के कारण बैठक में करीब दो वर्ष का विलंब होने के बाद विश्व भर के प्रतिनिधियों की 1970 के परमाणु अप्रसार संधि का जायजा लेने के लिए संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अगले सप्ताह मंगलवार से यह बैठक होने का कार्यक्रम था। यह संधि परमाणु आयुध नियंत्रण के लिए काफी मायने रखती है।

संयुक्त राष्ट्र निरस्त्रीकरण कार्यालय द्वारा भेजी गयी एक ईमेल के अनुसार, आयोजक बैठक का आरंभ अब एक अगस्त से करने की योजना बना रहे हैं। बैठक के नेता गुस्ताव जलाउविनेन को बृहस्पतिवार को इस सिलसिले में एक पत्र भेजा गया।

यह संधि विश्व में सर्वाधिक बड़े पैमाने पर अनुमोदित परमाणु हथियार नियंत्रण समझौता है। इसमें 191 देश शामिल हैं।

इसके क्रियान्वयन के लिए हर पांच साल बाद समीक्षा बैठक होती है। पिछली बैठक 2015 में हुई थी और इसके बाद 2020 में इसकी बैठक होने का कार्यक्रम था लेकिन महामारी के चलते इसकी तिथि अब तक बार-बार आगे बढ़ाई जाती रही है।

अमेरिका के न्यूयार्क शहर में यह बैठक होनी है लेकिन संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों और वायरस से संक्रमित हो रहे कर्मचारियों की संख्या बढ़ने के चलते वैश्विक संस्था ने सोमवार को गुस्ताव से कहा कि वह इतनी बड़ी बैठक का फिलहाल आयोजन नहीं कर सकता।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट