दक्षिण कोरिया यूरोपोल में शामिल होने वाला 10वां गैर-यूरोपीय देश बना…

दक्षिण कोरिया यूरोपोल में शामिल होने वाला 10वां गैर-यूरोपीय देश बना…

सियोल, 23 दिसंबर। दक्षिण कोरिया यूरोप के बाहर आतंकवाद और अन्य अंतरराष्ट्रीय अपराधों से लड़ने वाली यूरोपीय संघ (ईयू) कानून प्रवर्तन सहयोग एजेंसी में शामिल होने वाला 10 वां देश बन गया है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट, राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी (एनपीए) एक कार्य-स्तर के समझौते पर हस्ताक्षर करके यूरोपोल में शामिल हो गई, जिसे 6 अक्टूबर को 27 यूरोपीय संघ के देशों द्वारा सर्वसम्मति से अनुमोदित किया गया । यह 2017 के बाद से यूरोप के साथ सहयोग को मजबूत करने के लिए पुलिस के प्रयासों का परिणाम है।

समझौते के तहत, पुलिस अब अपराध के बारे में जानकारी का आदान-प्रदान कर सकती है और यूरोपोल के सदस्य राज्यों – 17 यूरोपीय और नौ गैर-यूरोपीय देशों के साथ-साथ एजेंसी के साथ सहयोग करने वाले अंतरराष्ट्रीय संगठनों और अनुसंधान संस्थानों के साथ सहयोग कर सकती है।

एनपीए ने कहा कि समझौते से विशेषज्ञता और प्रशिक्षण कार्यक्रमों को साझा करने और यूरोपोल अधिकारियों के साथ मिलकर काम करने के माध्यम से वैश्विक अपराधों के खिलाफ पुलिस प्रतिक्रिया क्षमताओं को बढ़ाने की उम्मीद है।

एनपीए प्रमुख किम चांग-योंग ने एक हस्ताक्षर समारोह में भाग लेने के लिए हेग में यूरोपोल मुख्यालय का दौरा करने की योजना बनाई थी, लेकिन कोविड -19 महामारी के कारण एक राजनयिक पहल के माध्यम से यूरोपोल के आयुक्त-जनरल कैथरीन डी बोल के साथ समझौते का आदान-प्रदान किया है।

यूरोपोल, 1992 में स्थापित, यूरोपीय संघ की कानून प्रवर्तन एजेंसी है जो आतंकवाद, अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थों की तस्करी और अन्य गंभीर अपराधों के खिलाफ लड़ाई का समर्थन करती है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…