राष्ट्रीय अभिलेखागार ने जॉन एफ कैनेडी की हत्या की जांच से जुड़े दस्तावेज किए सार्वजनिक…

राष्ट्रीय अभिलेखागार ने जॉन एफ कैनेडी की हत्या की जांच से जुड़े दस्तावेज किए सार्वजनिक…

वाशिंगटन, 16 दिसंबर। राष्ट्रीय अभिलेखागार ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की 1963 में की गई हत्या के मामले की, सरकार की जांच से संबंधित लगभग 1,500 दस्तावेजों को बुधवार को सार्वजनिक कर दिया।

राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस संबंध में अक्टूबर में समय सीमा तय की थी, जिसके तहत ही इन गोपनीय ‘केबल’, आंतरिक ज्ञापनों और अन्य दस्तावेजों को सार्वजनिक किया गया। यह कदम एक संघीय कानून को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है, जो सरकार के पास मौजूद दस्तावेजों को सार्वजिनक करने से जुड़ा है।

अभी तत्काल यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इन दस्तावेजों के खुलासे के बाद 22 नवंबर, 1963 को बंदूकधारी ली हार्वे ओसवाल्ड द्वारा डलास में कैनेडी की हत्या किए जाने के मामले को लेकर आम लोगों की सोच में कोई बदलाव आ सकता है या नहीं।

दस्तावेजों में केन्द्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) के ‘केबल’ और ज्ञापन शामिल हैं, जिनमें ओसवाल्ड के द्वारा किए गए खुलासे पर चर्चा का ब्यौरा है। हालांकि, इनमें मैक्सिको सिटी में सोवियत संघ और क्यूबा के दूतावासों के दौरे के साथ-साथ हत्या के बाद के दिनों में, कैनेडी की हत्या में क्यूबा की भागीदारी की आशंका के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ भी नहीं कहा गया है।

अतिरिक्त दस्तावेजों को अगले साल सार्वजनिक किए जाने की संभावना है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…