भारत से पाकिस्तान की सीमा में दाखिल दुर्लभ सांभर हिरण की ग्रामीणों के हमले से मौत…

भारत से पाकिस्तान की सीमा में दाखिल दुर्लभ सांभर हिरण की ग्रामीणों के हमले से मौत…

लाहौर, 14 दिसंबर। भारत से पाकिस्तानी इलाके में दाखिल हुए दुलर्भ सांभर हिरण की जंगली कुत्तों के हमले के बाद कुछ ग्रामीणों द्वारा दुर्व्यवहार किए जाने के बाद मौत हो गई। पंजाब सूबे के वन्यजीव विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि सांभर हिरण दुलर्भ प्रजाति का हिरण है और वर्ष 2008 से अंतरराष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (आईयूसीएन) ने इसे खतरे का सामना कर रही प्रजातियों की ‘लाल सूची’ में रखा गया है। अधिकारियों ने बताया कि यह हिरण लाहौर से करीब 60 किलोमीटर दूर कसूर के पास सोमवार को पाकिस्तान की सीमा में दाखिल हुआ और जंगली कुत्तों के हमले से घायल हो गया।

उन्होंने बताया कि बाद में कुछ स्थानीय लोगों ने उसे पकड़ लिया और दुर्व्यवहार किया। अधिकारियों ने बताया कि सांभर हिरण की मौत एक जमींदार के आउटहाउस के सामने हुई जिसने उसे चिकित्सा मदद मुहैया कराने की चिंता नहीं की।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में दिखाई दे रहा है कि घायल हिरण को पकड़ने की कोशिश के दौरान कुछ ग्रामीण उससे दुर्व्यवहार कर रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि घटना की जानकारी मिलने पर वे कसूर के हवेली पडियानावाली गांव गए और मृत हिरण को अपने कब्जे में ले लिया।

वन्यजीव विभाग ने बताया कि उसने दुर्व्यवहार करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई और जमींदार से पूछताछ के लिए पंजाब पुलिस को अर्जी दी है। लेकिन पुलिस ने अबतक इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…