न्यूजीलैंड में क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल नवंबर में बढ़ा…

न्यूजीलैंड में क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल नवंबर में बढ़ा…

वेलिंगटन, 10 दिसंबर  न्यूजीलैंड के लोगों ने नवंबर में अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड का ज्यादा इस्तेमाल किया। ज्यादातर कार्ड से फर्नीचर, इलेक्ट्रिकल सामान और हार्डवेयर खरीदे गए। ये जानकारी देश के सांख्यिकी विभाग स्टैट्स एनजेड ने शुक्रवार को साझा की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्टैट्स एनजेड के हवाले से कहा कि अक्टूबर से कुल खुदरा कार्ड खर्च 9.6 प्रतिशत बढ़ा है।

व्यापार प्रदर्शन प्रबंधक रिकी हो ने एक बयान में कहा, नवंबर में कार्ड की बिक्री में बढ़ोतरी जारी रही, क्योंकि ऊपरी उत्तरी द्वीप के लिए कोरोना अलर्ट स्तर में ढील दी गई है, जिसने ज्यादा गैर-आवश्यक खुदरा व्यवसायों को खोलने की अनुमति दी है।

हो ने कहा, खुदरा खर्च श्रेणी के अंदर, टिकाऊ वस्तुओं पर मौसमी रूप से समायोजित शर्तों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई, जो अक्टूबर से 22.9 प्रतिशत ज्यादा है। इस खंड में फर्नीचर, इलेक्ट्रिकल, हार्डवेयर, डिपार्टमेंट स्टोर और खेल के सामान शामिल हैं।

उन्होंने कहा, फर्नीचर, इलेक्ट्रिकल और हार्डवेयर पर खर्च में तेज बढ़ोतरी महीने के अंत में ब्लैक फ्राइडे की बिक्री के साथ हुई, जिससे नवंबर 2020 से टिकाऊ वस्तुओं पर खर्च 11.4 प्रतिशत बढ़ गया, जो एक रिकॉर्ड तक पहुंच गया।

हो ने कहा, ब्लैक फ्राइडे प्रचार पहले से कहीं ज्यादा मशहूर हो गया है। किवी के लोग क्रिसमस तक सेल फोन और लैपटॉप जैसे टिकाऊ सामानों पर ज्यादा खर्च करते हैं।

आंकड़ों के अनुसार, किराना और शराब ही एकमात्र खर्च करने वाली श्रेणी थी, जिसमें नवंबर में कार्ड खर्च में कमी देखी गई, जो अक्टूबर से 0.6 प्रतिशत कम है।

स्टैट्स एनजेड के अनुसार, वास्तविक शब्दों में नवंबर में कुल इलेक्ट्रॉनिक कार्ड खर्च एनजैड 8.4 अरब डॉलर (5 अरब डॉलर) था, जो साल दर साल 1.2 प्रतिशत से ज्यादा है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट