अक्टूबर में कई दिनों के लिए आईफोन का उत्पादन हो गया था बंद:रिपोर्ट…

अक्टूबर में कई दिनों के लिए आईफोन का उत्पादन हो गया था बंद:रिपोर्ट…

सैन फ्रांसिस्को, 09 दिसंबर। सप्लाई चेन की मुश्किलों और अक्टूबर में चीन में चल रहे बिजली प्रतिबंध के कारण एप्पल को 10 से अधिक वर्षों में पहली बार कई दिनों के लिए अपनी असेंबली लाइन को रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा।

क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज का शुरूआती लक्ष्य 2021 में 95 मिलियन आईफोन 13 मॉडल बनाना था, लेकिन दिसंबर की शुरूआत में यह संख्या घटकर 83-85 मिलियन हो गई।

निक्केई एशिया की एक रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि सीमित घटकों और चिप्स के कारण, छुट्टियों पर ओवरटाइम काम करने और फ्रंट-लाइन श्रमिकों के लिए अतिरिक्त वेतन देने का कोई मतलब नहीं था। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ।

अक्टूबर के पहले सप्ताह में गोल्डन वीक की छुट्टियों में आमतौर पर फॉक्सकॉन और पेगाट्रॉन जैसे ऐप्पल के आपूर्तिकर्ता दिन में 24 घंटे उत्पादन बढ़ाते हैं। इस साल, यह बिल्कुल विपरीत था।

आईफोन 13 मॉडल का सितंबर और अक्टूबर उत्पादन अपने शुरूआती लक्ष्यों से 20 फीसदी से कम रहा। इस बीच आईपेड के उत्पादन ने उसी समय सीमा में अपेक्षित मात्रा का केवल 50 प्रतिशत हासिल किया।

रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर में उत्पादन में तेजी लाने के बावजूद, एप्पल अभी भी इस साल कुल 230 मिलियन आईफोन बनाने के अपने लक्ष्य से लगभग 15 मिलियन यूनिट कम हो रहा था, जो 2021 की शुरूआत में निर्धारित एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य था।

इस बीच, एप्पल ने कथित तौर पर 2022 में 300 मिलियन आईफोन शिपमेंट से अधिक के बड़े लक्ष्य के साथ अगले साल की पहली छमाही के लिए आईफोन शिपमेंट को 30 प्रतिशत तक बढ़ाने की योजना बनाई है।

डिजीटाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले से परिचित लोगों ने कहा कि ऐप्पल 2022 तक 300 मिलियन आईफोन वितरित करने के अपने उद्देश्य को पूरा करने की कोशिश कर रहा है और आईफोन 13 रेंज के शिपमेंट में 30 फीसदी की बढ़ोतरी होगी।

इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, प्रमुख घटक कंपनियों को आपूर्ति और मांग योजनाओं के अनुकूल होने के लिए अधिसूचित किया गया है। वैश्विक अर्धचालक की कमी को देखते हुए लक्ष्य काफी चुनौती भरा है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…