यूएनएचसीआर ने जॉर्डन में शरणार्थियों के लिए विंटर बाजार किया शुरू…

यूएनएचसीआर ने जॉर्डन में शरणार्थियों के लिए विंटर बाजार किया शुरू…

अम्मान, 06 दिसंबर। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) ने जॉर्डन में शरणार्थियों की मदद के लिए अम्मान में शरणार्थियों के साथ अपना चौथा विंटर बाजार शुरू किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रविवार को एक बयान में यूएनएचसीआर के हवाले से कहा कि साबुन, खाना, घर की सजावट, सामान और छुट्टियों के उपहार जैसे हातों से बने उत्पादों को बेचकर लगभग 60 शरणार्थी विक्रेता एक सप्ताह के बाजार में भाग लेंगे।

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने कहा कि सभी आय सीधे शरणार्थी और जॉर्डन के विक्रेताओं के पास जाएगी जो कई राष्ट्रीयताओं से आते हैं और पूरे देश में रहते हैं।

जॉर्डन में यूएनएचसीआर के प्रतिनिधि डोमिनिक बार्टश ने शरणार्थियों के लिए सीधे आय उत्पन्न करने के लिए कार्यक्रम आयोजित करने के महत्व के बार में भी बताया।

उन्होंने रविवार को उद्घाटन समारोह में अपने उद्घाटन भाषण के दौरान कहा, बाजार हमारे लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि यह न केवल हमारे शरणार्थी समुदाय की रचनात्मकता और व्यावसायिक भावना को प्रदर्शित करता है, बल्कि यह उन शरणार्थी परिवारों के लिए आय उत्पन्न करने का एक महत्वपूर्ण तरीका भी है जो स्वयं को समर्थन देने के लिए अतिरिक्त अवसरों की तलाश में हैं।

बार्टश ने कहा कि इस साल पहली बार बाजार में हर शरणार्थी शिविर के प्रतिनिधि शामिल हैं।

उन्होंने कहा, हम दोनों शरणार्थियों के साथ-साथ जॉर्डन के लोगों को अपने कौशल और कलात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए खुश हैं।

यूएनएचसीआर के अनुसार, 750, 000 से ज्यादा शरणार्थियों का घर, जिनमें से अधिकांश सीरियाई हैं, जॉर्डन विश्व स्तर पर प्रति व्यक्ति शरणार्थियों की दूसरी सबसे बड़ी हिस्सेदारी की मेजबानी करता है।

पंजीकृत और अपंजीकृत सीरियाई शरणार्थियों की कुल संख्या लगभग 13 लाख होने का अनुमान है।

जॉर्डन में अधिकांश सीरियाई शरणार्थी, लगभग 84 प्रतिशत, शहरी क्षेत्रों में रहते हैं और इसकी अत्यधिक संभावना है कि अधिकांश जॉर्डन में ही रहेंगे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…