ओमीक्रोन के खतरे के मद्देनजर कोविड-19 रोधी टीके की बूस्टर खुराक देना शुरू किया गया…

ओमीक्रोन के खतरे के मद्देनजर कोविड-19 रोधी टीके की बूस्टर खुराक देना शुरू किया गया…

तोक्यो, एक दिसंबर (एपी) जापान ने कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रोन को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच बुधवार को कोविड-19 रोधी टीके की बूस्टर डोज स्वास्थ्य कर्मियों को देना शुरू कर दिया।

यहां कोविड से संबधित सभी नए अपडेट पढ़ें…

ओमीक्रोन के दो मामले जापान में सामने आ चुके हैं।

जापान में प्रारंभिक टीकाकरण अभियान फरवरी के मध्य में शुरू हुआ था। ऐसे चिकित्साकर्मियों जिन्हें नौ महीने से अधिक समय पहले टीके की खुराक दी गई थी, वे अब संक्रमण की संभावित अगली लहर से पहले अतिरिक्त सुरक्षा प्राप्त करने के लिए उत्सुक हैं। विशेष तौर पर नये स्वरूप ओमीक्रोन के सामने आने के बाद इसकी आशंका बढ़ गई है। ओमीक्रोन का सबसे पहले पता पिछले हफ्ते दक्षिण अफ्रीका में चला था। इसका मामला मंगलवार को जापान में सामने आया।

तोक्यो मेडिकल सेंटर में, नर्सों और डॉक्टरों के एक समूह को बूस्टर डोज दिये गए। अस्पताल के प्रमुख काज़ुहिरो अराकी ने कहा, ”यह हमारे रोगियों और उनके परिवारों के लिए सुरक्षा की भावना के साथ इलाज करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहला कदम है।”

उन्होंने कहा कि हालांकि नये स्वरूप के खिलाफ टीके की प्रभावशीलता का अभी पता लगाया जा रहा है, बूस्टर डोज महत्वपूर्ण हैं क्योंकि टीके डेल्टा सहित वायरस के अन्य स्वरूपों के खिलाफ प्रभावी हैं।

इस बीच जापान के एनएचके राष्ट्रीय टेलीविजन ने कहा कि देश के परिवहन मंत्रालय ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों से अनुरोध किया कि वे जापान आने वाली सभी उड़ानों के लिए नये आरक्षण लेना दिसंबर के अंत तक रोक दें। इस बीच एनएचके ने बताया कि कोरोना वायरस के एक नये स्वरूप को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच मंत्रालय ने आपातकालीन एहतियात के तौर पर यह अनुरोध किया। इसके अनुसार जिन लोगों ने पहले ही आरक्षण ले लिया है, वे प्रभावित नहीं होंगे।

यह कदम ऐसे समय सामने आया है जब जापान में कोरोना वायरस के नये स्वरूप का दूसरा मामला सामने आया है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट