गुटेरेस लीबिया में चुनाव शांतिपूर्ण कराने पर दे रहे ध्यान…

गुटेरेस लीबिया में चुनाव शांतिपूर्ण कराने पर दे रहे ध्यान…

संयुक्त राष्ट्र, 13 नवंबर। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि लीबिया में अगले महीने होने वाले चुनाव शांति और स्थिरता की राह पर एक आवश्यक अगला कदम है।

उन्होंने एक वीडियो संदेश में लीबिया पर पेरिस सम्मेलन को बताया, यह कदम समावेशी और विश्वसनीय ढांचे की मजबूत नींव पर बनाया जाना है, जो इसकी सफलता की गारंटी दे सकता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के हवाले से खबर दी है कि, मैं लीबियावासियों से राष्ट्रीय एकता की भावना से एकजुट होने, मतभेदों को दूर करने और सभी संबंधित राष्ट्रीय संस्थानों के परामर्श से, अपने नियमों और प्रक्रियाओं का पालन करते हुए, चुनाव के लिए कानूनी ढांचे पर आम सहमति बनाने का आग्रह करता हूं।

लीबिया के अधिकांश लोग इन चुनावों को कराने का समर्थन किया है। अब तक करीब 30 लाख लोगों ने मतदान के लिए पंजीकरण कराया है। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव में भाग लेने की उनकी आकांक्षाओं और ²ढ़ संकल्प को पूरा किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि महिलाओं और युवाओं को मतदाता और उम्मीदवार दोनों के रूप में चुनावी प्रक्रिया में समान रूप से और सार्थक रूप से भाग लेने में सक्षम होना चाहिए।

उन्होंने कहा, व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाएं लीबिया के शांतिपूर्ण संक्रमण के रास्ते में नहीं आ सकती हैं और मैं सभी लीबियाई पार्टियों से चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने और चुनाव परिणामों का सम्मान करने का आह्वान करता हूं।

गुटेरेस ने कहा कि लीबिया के आंतरिक राजनीतिक और सुरक्षा मामलों में विदेशी तत्वों की उपस्थिति एक गंभीर चिंता का विषय है और सभी विदेशी हस्तक्षेप खत्म होना चाहिए।

उन्होंने 5 प्लस 5 संयुक्त सैन्य आयोग के उद्देश्य की उल्लेखनीय एकता और इसके द्वारा हासिल की गई ठोस प्रगति की सराहना की। उन्होंने सभी भाड़े के सैनिकों, विदेशी लड़ाकों और विदेशी सेनाओं की क्रमिक, संतुलित, अनुक्रमित और समकालिक वापसी के लिए एक कार्य योजना पर समझौते का स्वागत किया है।

अब योजना को लागू किया जाना चाहिए और इसके लिए सभी संबंधित हितधारकों के समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है। विदेशी लड़ाकों की वापसी के क्षेत्रीय आयाम को बढ़ा-चढ़ाकर नहीं बताया जा सकता।

सभी लीबियाई और विदेशी अभिनेताओं को 5 प्लस 5 संयुक्त सैन्य आयोग का पूरा समर्थन करना चाहिए और लीबिया में हथियारों पर प्रतिबंध का सम्मान करना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देश न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में लीबिया की राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा नहीं कर सकते हैं और लीबिया में इसके विपरीत अभ्यास नहीं कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, हमें राष्ट्रीय सुलह प्रयासों का समर्थन करने और मानवाधिकारों पर स्थापित नियम-कानून संस्थानों को बनाने और मजबूत करने के लिए अपना सामूहिक ध्यान देने की भी आवश्यकता है। लीबिया के अधिकारियों की जिम्मेदारी लीबिया में प्रवासियों और शरणार्थियों सहित सभी लोगों की रक्षा करने की है।

गुटेरेस ने कहा कि लीबिया आज अपने आंतरिक संकट को सुलझाने और राजनीतिक बदलाव के चक्र को तोड़ने के करीब है।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र इस महत्वपूर्ण समय में लीबियाई लोगों, अफ्रीकी संघ, अरब राज्यों की लीग, यूरोपीय संघ और पड़ोसी देशों के साथ काम करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…