मणिकंदन: खुश रहने के लिए किसी चीज की जरूरत नहीं होती…

मणिकंदन: खुश रहने के लिए किसी चीज की जरूरत नहीं होती…

चेन्नई, 05 नवंबर। समीक्षकों द्वारा प्रशंसित जय भीम में प्रमुख पात्रों में से एक, राजकन्नू की भूमिका निभाने वाले अभिनेता मणिकंदन का कहना है कि फिल्म में काम करते हुए उन्होंने जो सबसे बड़ा सबक सीखा, और वह यह था कि किसी को खुश रहने के लिए सिर्फ इच्छा के अलावा और कुछ नहीं चाहिए। फिल्म में एक इरुलर आदिवासी की भूमिका निभाने वाले मणिकंदन ने 40 दिनों के लिए एक प्रशिक्षण सत्र लिया, इस अवधि के दौरान वह अपने तरीके और जीवन शैली सीखने के लिए अपने गांव में इरुलर के साथ रहे।

आईएएनएस से बात करते हुए, मणिकंदन कहते हैं कि हम यह समझने में सक्षम थे कि ये लोग कितने आत्मनिर्भर थे। उनके साथ रहकर, मैंने कुछ जीवन कौशल हासिल किए। उनकी जीवन शैली का मुझ पर बहुत प्रभाव पड़ा है। मुझे एहसास हुआ कि उन्हें खुश रहने के लिए किसी चीज की जरूरत नहीं है। मैंने सीखा कि अगर कोई चाहे तो खुश रह सकता है। उनके पास कुछ भी नहीं था लेकिन वे बेहद खुश थे।

अभिनेता का कहना है कि उनकी भूमिका के लिए मेकअप पहनना एक कठिन प्रक्रिया थी, लेकिन मेकअप कलाकारों ने इसे उनके लिए सहज बना दिया था। इरुलर कितने आत्मनिर्भर हैं, इस पर जोर देने के लिए, मणिकंदन एक शिकार के दौरान एक इरुलर लड़के के साथ हुई बातचीत को याद किया। अभिनेता कहते हैं कि जिन लड़कों के साथ मैं शिकार पर गया था उनमें से एक ने मुझसे एक बार पूछा था कि क्या तुम जीवित रह पाओगे, अगर तुम इस जंगल में खो गए तो? मैंने जवाब दिया, नहीं। उसने पीछे मुड़कर, मेरी तरफ देखा और कहा, मैं ऐसा कर सकता हूं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…