थाईलैंड ने आरसीईपी का किया समर्थन…

थाईलैंड ने आरसीईपी का किया समर्थन…

बैकॉक, 02 नवंबर। उप प्रधानमंत्री जुरिन लक्सानाविसिट ने सोमवार को कहा कि थाईलैंड ने क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) समझौते का समर्थन किया है।

अधिकारी ने कहा कि देश ने 28 अक्टूबर को दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) के महासचिव के पास समर्थन के अपने साधन जमा करने पर व्यापार समझौते की पुष्टि की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, थाईलैंड के अलावा, सिंगापुर, कंबोडिया, ब्रुनेई और लाओस सहित आसियान के अन्य सदस्य पहले ही आरसीईपी समझौते की पुष्टि कर चुके हैं।

इस बीच, चीन और जापान ने भी समझौते का सर्मथन किया है।

पिछले साल नवंबर में हस्ताक्षरित, आरसीईपी 10 आसियान सदस्य देशों, ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम के साथ-साथ चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच एक बड़ा व्यापार सौदा है।

व्यापार समझौते को प्रभावी बनाने के लिए कम से कम छह आसियान सदस्य देशों और अन्य पांच सदस्य देशों में से तीन देशों से समर्थन की आवश्यकता होती है।

एक बार प्रभावी होने के बाद, सौदा अगले 20 वर्षो में अपने हस्ताक्षरकर्ताओं के बीच व्यापार किए गए 90 प्रतिशत माल पर टैरिफ को समाप्त कर देता है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…