जॉनसन ने ग्लास्गो में जलवायु सम्मेलन का उद्घाटन किया…

जॉनसन ने ग्लास्गो में जलवायु सम्मेलन का उद्घाटन किया…

ग्लास्गो, 01 नवंबर। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने वैश्विक जलवायु शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि दुनिया विनाश के कगार पर खड़ी है।

जॉनसन ने गर्म होती धरती की स्थिति की तुलना काल्पनिक किरदार ‘जेम्स बांड’ से की जिस पर एक ऐसा बम लिपटा हुआ है जो दुनिया का विनाश कर सकता है तथा बांड उसे निष्क्रिय करने का प्रयास कर रहा है। जॉनसन ने सोमवार को वैश्विक नेताओं के सामने कहा कि “हम लगभग वैसी ही स्थिति में हैं और दुनिया को समाप्त कर देने वाला बम काल्पनिक नहीं बल्कि वास्तविक है।”

उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन का खतरा कोयले, तेल और प्राकृतिक गैस को जलाने से पैदा हुआ है। उन्होंने कहा कि यह सब ग्लास्गो में शुरू हुआ था जब जेम्स वाट ने कोयले से चलने वाले भाप के इंजन का अविष्कार किया था। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने जलवायु पर संयुक्त राष्ट्र के सम्मेलन का उद्घाटन किया जिसका लक्ष्य कार्बन उत्सर्जन पर लगाम लगाने संबंधी समझौते को मूर्त रूप देना है।

इस सम्मेलन का उद्देश्य कार्बन उत्सर्जन में इस हद तक कटौती करने पर सहमति बनाना है कि वैश्विक ताप औद्योगिकीकरण से पूर्व के स्तर से डेढ़ डिग्री सेल्सियस कम रहे। जॉनसन ने सम्मेलन में कहा कि अभी इस पर कार्रवाई करने का समय है।

उन्होंने कहा कि विश्व के जो 130 से ज्यादा नेता एकत्र हुए हैं उनकी औसत आयु 60 वर्ष से अधिक है जबकि जलवायु परिवर्तन से सर्वाधिक प्रभावित होने वाली पीढ़ी का अभी जन्म नहीं हुआ है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…