घेब्रेयियस को निर्विरोध डब्ल्यूएचओ महानिदेशक पद पर दूसरा कार्यकाल मिला…

घेब्रेयियस को निर्विरोध डब्ल्यूएचओ महानिदेशक पद पर दूसरा कार्यकाल मिला…

जिनेवा, 29 अक्टूबर। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को घोषणा की कि टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस को संगठन के प्रमुख पद के लिए निर्विरोध दोबारा चुना गया है। उनका दूसरा कार्यकाल पांच साल का होगा।

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने यह घोषणा अगले कार्यकाल की दावेदारी की अंतिम तारीख 23 सितंबर समाप्त होने के बाद की है। डब्ल्यूएचओ के अगले महानिदेशक की औपचारिक घोषणा संगठन की मई में होने वाली आम सभा की बैठक में होगी।

गौरतलब है कि घेब्रेयियस इथियोपियाई नागरिक हैं और डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक पद पर पहुंचने वाले पहले अफ्रीकी हैं। उनके निर्वाचन के दौरान कोविड-19 से निपटने में संगठन की जटिल प्रतिक्रिया रही। टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस जीव विज्ञान और संक्रामक बीमारियों में प्रशिक्षित हैं और उन्होंने समुदाय स्वास्थ्य में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है। वह पहले डब्ल्यूएचओ प्रमुख हैं जिनकी पृष्ठभूमि चिकित्सक की नहीं है।

इथियोपिया के पूर्व स्वास्थ्य और विदेश मंत्री टेड्रोस को नामांकन की मियाद खत्म होने से महज कुछ समय पहले फ्रांस और जर्मनी का समर्थन प्राप्त हुआ था। दोनों देशों ने उनका समर्थन करने की घोषणा की थी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…