भारतवंशी कलाकार की जलवायु पर आधारित फिल्म सीओपी26 शिखर सम्मेलन में दिखाई जाएगी…

भारतवंशी कलाकार की जलवायु पर आधारित फिल्म सीओपी26 शिखर सम्मेलन में दिखाई जाएगी…

लंदन, 29 अक्टूबर। ब्रिटेन में रहने वाले भारतवंशी कलाकार और संगीतकार सौमिक दत्त की जलवायु परिवर्तन पर केंद्रित फिल्म ‘‘सॉन्ग्स ऑफ द अर्थ’ ग्लास्गो में अगले हफ्ते सीओपी26 शिखर सम्मेलन में दिखायी जाएगी। यह उनके निर्देशन में बनी पहली फिल्म है।

लंदन में रहने वाले कलाकार ने ‘अर्थ डे नेटवर्क’ के साथ मिलकर एक फिल्म और संगीत परियोजना विकसित करने पर फरवरी में ब्रिटिश काउंसिल का जलवायु परिवर्तन पर ‘क्रिएटिव कमीशन’ जीता था। ‘क्रिएटिव कमीशन’ जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए कला, विज्ञान और डिजिटल प्रौद्योगिकी को एक साथ लाता है और नवोन्मेषी समाधान पेश करता है।

फिल्म का प्रीमियर दो नवंबर को किया जाना है। दत्त ने कहा, ‘‘फिल्म और एल्बम के रूप में सवाल है कि क्या एक इंसान के तौर पर हमारा व्यवहार दीर्घकाल के लिए सही है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘उपभोक्ता के तौर पर हमारे में से कई लोग खरीदने और छोड़ देने के चक्र का हिस्सा है और कभी-कभी प्रदूषित महासागरों, कचरों के पहाड़ और जहरीली नदियों हमेशा वापस हमसे नहीं जुड़ती। मैं चाहूंगा कि युवा लोग ‘सॉन्ग्स ऑफ द अर्थ’ पर प्रतिक्रिया दें और यह सोचे कि कैसे वे अपने आसपास के पर्यावरण में छोटे-छोटे बदलाव ला सकते हैं तथा अच्छे नागरिक के तौर पर इस व्यवहार को महत्व देना शुरू करें।’’

चौबीस मिनट की फिल्म का एनिमेशन भारतीय चित्रकार सचिन भट और अंजलि कामत ने किया है। यह पश्चिम बंगाल की युवा जलवायु शरणार्थी आशा की जिंदगी पर आधारित है जो सुंदरबन डेल्टा के बाढ़ग्रस्त तटों, जलते वनों और पिघलती ध्रुवीय बर्फ से होती हुई अपने गुमशुदा पिता की तलाश में निकलती है।

दत्त ने कहा, ‘‘यह मेरी पहली लघु फिल्म है जिसकी कहानी मैंने लिखी, संगीत दिया और निर्देशन भी मैंने किया है।’’

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…