युपी छात्रवृत्ति 2021: लाखों छात्रों को राहत, छात्रवृत्ति आवेदन की तारीख में फिर बदलाव…

युपी छात्रवृत्ति 2021: लाखों छात्रों को राहत, छात्रवृत्ति आवेदन की तारीख में फिर बदलाव…

छात्रवृत्ति आवेदन नहीं कर पाए छात्रों के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश सरकार ने ऐसे छात्रों को आवेदन के लिए एक और मौका दिया है। ये छात्र 29 अक्तूबर से 30 नवम्बर के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दिसंबर में इनकी छात्रवृत्ति आ जाएगी।
जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ. प्रज्ञा पांडेय ने बताया कि आवेदन के इस दूसरे चरण में कक्षा 9 और 10 के सभी छूटे छात्र-छात्राएं विभागीय पोर्टल पर 29 अक्तूबर से 19 नवम्बर के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन छात्र-छात्राओं के बैंक खाते में 27 दिसंबर तक छात्रवृत्ति की धनराशि भेज दी जाएगी। जबकि कक्षा 11 और 12 व दशमोत्तर के छात्र-छात्राएं 30 नवम्बर तक आवेदन कर सकते हैं। दिसम्बर के अंत में इन सभी की छात्रवृत्ति आ जाएगी।

लाखों छात्रों को मिली राहत: 

शासकीय एवं अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालय के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति के आवेदन को लेकर बड़ी राहत दी है। विगत समय सारणी के अनुसार छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर रखी गई थी। वहीं महाविद्यालयों द्वारा समस्त दस्तावेजों की पुष्टिकरण के बाद फार्म को फॉरवर्ड करने के लिए अंतिम तिथि 28 अक्टूबर निर्धारित की गई थी। लेकिन इस बीच पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कई पाठ्यक्रमों के परिणाम घोषित नहीं होने और घोषित परिणामों में व्यापक स्तर पर गड़बड़ी होने के कारण जनपद के लाखों बच्चे शुल्क प्रतिपूर्ति का आवेदन करने से वंचित रह गए थे। इस बीच जनपद के छात्रों ने जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को आवेदन तिथि बढ़ाने की अपील भी की थी। प्रदेश प्रदेश स्तर पर समस्त जनपदों से शुल्क प्रतिपूर्ति एवं आवेदन की तिथि बढ़ाए जाने की मांग का संज्ञान लेते हुए शासन ने नई समय सारणी जारी की है। जिसके तहत अब आवेदन की प्रक्रिया 30 नवंबर तक की जा सकेगी। छात्रों ने शासन के इस निर्णय का स्वागत करते हैं।
पुरानी समय सारणी को देखते हुए महाविद्यालयों के शुल्क प्रतिपूर्ति एवं छात्रवृत्ति अगर सारण को लेकर कर्मचारी भी खासे परेशान थे। शासन द्वारा सक्षम वेबसाइट का सर्वर सुगम रूप से काम नहीं करने की सूरत में कैप्टन विशाल सिंह डिग्री कालेज के प्रबन्धक पुष्पेन्द्र यादव ‘‘रिंकू‘‘, श्रीमती उर्मिला देवी महाविद्यालय भोली चौराहा भरथना के प्रबन्धक पुष्पेन्द्र यादव ‘‘नीरज‘‘, रणवीर नीलम महाविद्यालय भरथना के प्रबन्धक प्रदीप यादव, एमडीबीएल डिग्री कालेज के प्रबन्धक राजेश यादव, के साथ कर्मचारी सुबह से लेकर देर रात तक फार्म अग्रसारित को लेकर जद्दोजहद में जुटे रहें। ऐसे में महाविद्यालय के प्रबंधकों सहित कर्मचारियों ने राहत की सांस ली है।

पत्रकार रजत तिमोरी की रिपोर्ट…