भारत में बने टीकों के जरिए 100 करोड़ खुराक का मुकाम हासिल किया गया: कोविड कार्य बल प्रमुख…

भारत में बने टीकों के जरिए 100 करोड़ खुराक का मुकाम हासिल किया गया: कोविड कार्य बल प्रमुख…

नई दिल्ली, 21 अक्टूबर । भारत में लोगों को दिए जा चुके कोविड-19 टीके की कुल खुराक के 100 करोड़ का आंकड़ा पार करने के साथ ही कोविड कार्य बल के प्रमुख वी के पॉल ने बृहस्पतिवार को कहा कि यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि है और यह भारत में बने टीकों के जरिए हासिल की गई है।

नीति आयोग के सदस्य पॉल ने साथ ही कहा कि यह एक असामान्य उपलब्धि है और इसे टीकाकरण कार्यक्रम के केवल नौ महीने की छोटी अवधि में हासिल किया गया है।

उन्होंने कहा, “आज, भारत ने एक अहम मुकाम हासिल किया है। हमारे देश में लोगों को कोविड-19 टीके की सौ करोड़ खुराक, यानी एक अरब खुराक दी जा चुकी है।”

पॉल ने कहा, “इससे भी अधिक उल्लेखनीय बात यह है कि यह भारत में निर्मित टीकों के सहारे हासिल की गई उपलब्धि है।”

कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में सरकार के प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे पॉल ने कहा कि आगे यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि जो भी वयस्क टीके के लिए पात्र हैं, उन्हें उनकी पहली खुराक मिले और वे देश की वयस्क आबादी का 25 प्रतिशत हैं।

उन्होंने कहा, “हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिन लोगों को टीके की पहली दूसरी मिली है, वे दूसरी खुराक लें। दूसरी खुराक के बिना, टीकाकरण पूरा नहीं होता, इसका मतलब है कि आप पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं।”

पॉल ने साथ ही कहा, “जब तक हमारे देश के सभी वयस्क लोगों का पूर्ण टीकाकरण नहीं हो जाता, तब तक भारत पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है।”

बृहस्पतिवार को देश में लोगों को दिए गए कोविड-19 टीके की कुल खुराक की संख्या 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर गयी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…