उत्तर कोरिया के लिए अमेरिकी प्रतिनिधि इस सप्ताह सियोल का दौरा करेंगे…

उत्तर कोरिया के लिए अमेरिकी प्रतिनिधि इस सप्ताह सियोल का दौरा करेंगे…

सियोल, 19 अक्टूबर । उत्तर कोरिया के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि सुंग किम ने घोषणा की है कि वह प्योंगयांग के साथ बातचीत को फिर से शुरू करने के तरीकों पर अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष के साथ बातचीत के लिए इस सप्ताह सियोल जाएंगे।

योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, किम की सियोल यात्रा उनके दक्षिण कोरियाई और जापानी समकक्षों नोह क्यू-डुक और ताकेहिरो फुनाकोशी के साथ इस सप्ताह वाशिंगटन में मुलाकात के बाद होगी।

अमेरिकी राजनयिक ने सोमवार को विदेश विभाग में नोह के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, जापानी महानिदेशक फुनाकोशी के साथ कल (मंगलवार) त्रिपक्षीय बैठक से पहले विशेष प्रतिनिधि नोह और मैंने आज दोपहर एक उत्कृष्ट बैठक की।

किम ने उत्तर कोरिया को वार्ता की मेज पर वापस लाने के लिए दो चर्चा के तरीकों की व्याख्या की, जिसमें कोरियाई युद्ध की समाप्ति की संभावित घोषणा भी शामिल है, जिसे पिछले महीने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन द्वारा प्रस्तावित किया गया था।

उन्होंने कहा, विशेष प्रतिनिधि नोह और मैंने युद्ध प्रस्ताव के अंत पर भी चर्चा की और मैं उन चर्चाओं और चिंता के अन्य मुद्दों को जारी रखने के लिए तत्पर हूं जब मैं इस सप्ताह के अंत में सियोल में हूं।

उत्तर कोरिया वार्ता के लिए अमेरिकी प्रयासों के प्रति अनुत्तरदायी बना हुआ है और 2019 से वाशिंगटन के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता से दूर रहा है।

नोह ने कहा कि उन्होंने और किम ने उत्तर कोरिया के साथ विश्वास बनाने के तरीकों पर चर्चा की।

दक्षिण कोरियाई अधिकारी ने अपने अमेरिकी समकक्ष के साथ एक संयुक्त प्रेस कार्यक्रम में कहा, (हमने) बातचीत के विभिन्न तरीकों जैसे उत्तर के लिए मानवीय सहायता और बातचीत और कूटनीति को फिर से शुरू करने में मदद करने के लिए अन्य विश्वास-निर्माण के उपायों पर चर्चा की।किम ने कहा कि अमेरिका उत्तर कोरिया के साथ बातचीत के लिए तैयार है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…