संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में अमेरिका की वापसी…

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में अमेरिका की वापसी…

संयुक्त राष्ट्र, 15 अक्टूबर । संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद(यूएनएचआरसी) में अमेरिका की वापसी हो गई है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अगुवाई में अमेरिका जून 2018 में यूएनएचआरसी से हट गया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक वोट में, अमेरिका को 17 अन्य देशों के साथ 1 जनवरी, 2022 से शुरू होने वाले तीन साल के कार्यकाल के लिए चुना गया है।

अमेरिका को 193 में से 168 वोट मिले।

इस क्षेत्रीय समूह में, फिनलैंड और लक्जमबर्ग ने क्रमश: 180 मत हासिल किए।

ट्रम्प प्रशासन के तहत अमेरिका जून 2018 में जिनेवा स्थित मानवाधिकार परिषद से हट गया और परिषद पर पाखंड और स्वयं सेवक संगठन होने का आरोप लगाया था और इजरायल के खिलाफ पक्षपाती होने का आरोप लगाया था।

अमेरिका की सीट बाद में आइसलैंड ने उपचुनाव में जीती थी।

इस साल जनवरी में राष्ट्रपति जो बाइडेन के पदभार संभालने के बाद, वाशिंगटन ने अगले महीने घोषणा की कि वह एक पर्यवेक्षक के रूप में परिषद के साथ फिर से जुड़ जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद एक अंतर-सरकारी निकाय है जो दुनिया भर में मानवाधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा करने के लिए जिम्मेदार है।

इसमें 47 सदस्य हैं, जिनमें से लगभग एक तिहाई को हर साल बदल दिया जाता है ताकि परिषद के सदस्य निरंतरता के लिए तीन साल की अवधि के लिए काम कर सकें।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…